• Sat. Jun 22nd, 2024

दिल्ली-यूपी, बिहार और उत्तराखंड में लुढ़केगा पारा, इन राज्यों में बारिश का अनुमान

नई दिल्ली
उत्तर भारत में दिसंबर की शुरुआत से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। ज्यादातर राज्यों में पारा लुढ़कने का अनुमान जताया गया है। दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में ठंड के बढ़ने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में पहाड़ों में बर्फबारी भी हो सकती है। इसी बीच, विभाग ने दक्षिणी राज्यों में मध्यम और भारी बारिश का अनुमान जताया है। आपको बताते हैं कि देश के विभिन्न राज्यों में मौसम कैसा रहने वाला है।

दिल्ली में धुंध
देश की राजधानी में भी ठंड बढ़ने लगी है। अगले कुछ दिनों में तापमान और गिर सकता है। वहीं, दिल्ली में कुछ जगहों पर बुधवार सुबह धुंध छाई रही। साथ ही हवा में प्रदूषण का स्तर और बिगड़ सकता है।

हिमाचल में 3 दिसंबर तक साफ रहेगा मौसम
हिमाचल प्रदेश में 3 दिसंबर तक मौसम साफ रहने का अनुमान जताया गया है। तीन दिसंबर के बाद ही राज्य में बारिश हो सकती है। प्रदेश के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि बीते कुछ सालों में नवंबर में बहुत कम वर्षा हो रही है। ऊपरी क्षेत्रों में हिमपात और वर्षा तो जरूर हुई, लेकिन अन्य क्षेत्रों में सामान्य से कम वर्षा दर्ज की गई है। कम बारिश का असर फसल पर देखने को मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *