• Sat. May 18th, 2024

शैक्षणिक संस्थाओं के उन्नयन के लिए प्रतिबद्व है सरकार

  • उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने किया राजगढ़ कॉलेज के नए भवन का उद्घाटन

भोपाल

मध्यप्रदेश में एक ओर जहाँ नवीन शिक्षा नीति से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार महाविद्यालयों के नए भवनों का निर्माण और शैक्षणिक संस्थाओं के उन्नयन का प्रयास कर रही है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव मंगलवार को राजगढ़ के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के नए भवन के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि इसी क्रम में शासकीय पी.जी. कॉलेज राजगढ़ के नए भवन का निर्माण किया गया है। इसके अतिरिक्त राजगढ़ में व्यावसायिक एवं मेडिकल कॉलेज के नए भवनों का भी निर्माण किया जा रहा है।

मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा के स्तर के उन्नयन के लिए संकल्पित है और इसके लिए विद्यार्थियों के लिए अनेक योजना का संचालन किया जा रहा है। आर्थिक तंगी से किसी विद्यार्थी की शिक्षा प्रभावित न हो एवं सभी वर्गों के प्रतिभावान विद्यार्थी बिना किसी बाधा के ज्ञान अर्जित कर सकें, इसके लिए राज्य सरकार हर साल करोड़ो रूपए की छात्रवृति प्रदान कर रही है। विद्यार्थियों को नि:शुल्क पुस्तकें भी उपलब्ध कराई जाती हैँ। मंत्री डॉ. यादव ने बताया कि अकेले राजगढ़ जिले में ही एक साल में लगभग एक करोड़ 32 लाख रूपए की छात्रवृति प्रदान की जाती है।

विद्यार्थियों को मिली नए भवन की सौगात

पीजी कॉलेज में आर्ट्स, साइंस एवं कामर्स संकाय की यूजी एवं पीजी की कक्षाएँ संचालित की जाती हैँ। महाविद्यालय में प्रतिवर्ष प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी की संख्या बढ़ रही है। कॉलेज में वर्तमान में लगभग 3800 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। अत: कॉलेज की पुरानी इमारत में जगह कम होने से कॉलेज परिसर में ही भवन का निर्माण किया गया है। नए भवन के निर्माण से यहाँ अध्ययनरत विधार्थी काफी उत्साहित हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *